Saturday, February 25, 2012

ज्ञानमयी भुवनेश्वरी साधना (GYANMAYI BHUVANESHVARI SADHNA)


पिछले कुछ लेखो मे हमने हमारी आतंरिक त्रिशक्ति के विविध पक्षों के सबंध मे जाना. वस्तुतः जेसे हमारे ऋषिओ ने कहा है की सभी शक्तिया हमारे अंदर ही होती है तो इसके पीछे उनका गहन चिंतन तथा गुढ़तम अभ्यास कारणभुत है. व्यक्ति जब साधना के क्षेत्र मे प्रवेश करता है तो अबोध होता है तथा वह धीरे धीरे अपनी ही चेतना का विकास कर खुद अपनी ही शक्तियों का विकास करता है. लेकिन इन सब के मूल मे क्या है जो की व्यक्ति को साधना मे चेतना देता है, कौनसा वह मुख्य तत्व है जिसके फल स्वरुप व्यक्ति अपने जीवन की न्यूनता का बोध करता है? वह है ज्ञान. जब व्यक्ति को किसी भी चीज़ के बारे मे पता नहीं होता तब तक उसे प्राप्त करने की विधि विकसित होती ही नहीं जिसे इच्छा शक्ति कहा गया है. और जब इच्छा ही नहीं होगी तो फिर प्राप्ति के लिए मूल प्रक्रिया भी नहीं होगी जिसे क्रिया शक्ति कहा गया है.
वस्तुतः हमारे जीवन के दोनों पक्षों मे हमें ज्ञान शक्ति की अत्यधिक ज़रूरत होती ही है. लेकिन ज्ञान और जानकारी मे भी मूलतः अंतर है. किसी भी विषय के तथ्यों को दिमाग से समज लेना यह जानकारी हुई. और उसी चिंतन को अपने मन मे आत्मसार कर लेना, वह ज्ञान हुआ. एक वैदिक साहित्यकार को वैद का और उपनिषद के बारे मे सब जानकारी होगी लेकिन ज़रुरी नहीं है की वह ज्ञानी भी हो. दूसरी तरफ एक व्यक्ति ने वैद की एक मात्र ऋचा को जाना और अपने जीवन मे आत्मसार कर लिया तो वह ज्ञान हो गया. ज्ञान जानकारी का संग्रह नहीं लेकिन संचार है. इस प्रकार हममे यह भी ज्ञान होना ज़रुरी है की जो भी प्रक्रिया हम कर रहे है वह कितनी योग्य है, या फिर हममे क्या न्युनाताए है. हमें किस क्षेत्र मे कार्य करना होगा. ज्ञान के विकास के साथ व्यक्ति को आत्म बोध होने लगता है और फिर उसे खुद ही अपने इन सारे प्रश्नों का जवाब मिल जाता है. वस्तुतः यह साधना भौतिक क्षेत्र मे लाभ प्रदान करती ही है, साथ ही साथ आत्मज्ञान से व्यक्ति आध्याम क्षेत्र मे भी पूर्ण रूप से गतिशीलता प्राप्त कर लेता है.
महाविद्या भुवनेश्वरी तो तीनों लोको का कल्याण करती है. अपने साधक के अंदर की कमजोरियो को दूर कर ज्ञान का उदय करती है. साथ ही साथ साधक के ज्ञान तत्व को भी जागृत कर, आत्मबोध के रहस्य से पर्दा उठा देती है. इस परिस्थिति मे साधक को खुद ही अपने विविध प्रश्नों के उत्तर स्वतः ही मिल जाते है और अहंकार, जुगुप्सा, तथा कर्मगत स्वभाव से मुक्ति हो कर चित निर्मल होता है.
इस महत्वपूर्ण साधना को किसी भी शुभ दिन से शुरू किया जा सकता है. अपने सामने अगर भुवनेश्वरी का यन्त्र चित्र स्थापित हो तो उत्तम है. साधक रात्री काल मे १० बजे के बाद देवी का सामान्य पूजन करे और आत्मज्ञान की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करे. इसके बाद साधक स्फटिकमाला से निम्न मंत्र की २१ माला जाप करे. इसमें दिशा उत्तर रहे और आसान तथा वस्त्र सफ़ेद.
 ह्रीं भुवनमोहिनी आत्मज्ञान जाग्रयामि ह्रीं नमः
साधक यह प्रयोग ११ या २१ दिन करे. साधक अपने आतंरिक परिवर्तन को साधना काल से ही महसूस करने लगता है. प्रयोग समाप्ति पर साधक माला को किसी देवी मंदिर मे चडा दे.
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In last few articles we understood about various aspects of the internal tri power. In fact when our sages told that all the powers are within us internally then there was deep thinking and study behind their this statement. When a person enters in sadhana world he considered as unknown to self and slowly by increasing inner consciousness one develops their powers. But what is the base which gives consciousness to the person, which is the basic element with which one gets to know about the deficiency? That is Gyan (knowledge) when human is unaware about anything till that time there remains no will to achieve it which is termed as ichchha shakti or will power. And when there is no will there remains no process to achieve this which is termed as Kriya shakti.

In fact we really need gyan shakti for both sides of the life. But there is a bit different between Gyan and information. To understand aspects of anything with brain is information. And that same information is when applied for practice in mind becomes gyana. One Vaidik zone Author might have information about majority things about Vedas and Upanishad but with this we cannot say him as Gyani.  On other side there is one person who knows only one hymn of Veda and he set it in his mind and soul that become his knowledge. Gyan or knowledge is not a collection of knowledge but realization of that knowledge and flow of the same. This way, we should also have gyana or knowledge that whatever process we are doing how correct is that or else what are the internal obstacles. In which aspect we should get involved in work. With the increment in knowledge, one will feel the aatmabodha (knowledge of self existence) and thus after which one will start having answers from them self only. This way, this sadhana provides benefit in material life but with that it also provides mobility for a way in spiritual life with Atma Bodha.

Mahavidya Bhuvaneshwari blesses all the three worlds. She increases knowledge by removing all the internal obstacles of the sadhak. With that by activating knowledge element, she throws light on aatmabodha. In such situation sadhak will start receiving answer for questions and have a pure heart by being free from ego, disgust and impure nature.

This important sadhana could be started from any auspicious day. It is gud if one establishes yantra and picture of Goddess Bhuvaneshwari. Sadhak should do normal poojan of devi after 10PM in night and should pray for the internal knowledge of one’s self. After this one should chant 21 rosary of the following mantra. Direction should be North and aasana & cloths should be white.

Om Hreem BhuvanaMohinee AatmGyaan Jaagrayaami Hreem namah
Sadhak should do this process for 11 or 21 days. Sadhak will start feeling about the internal change being occurred while sadhana duration. After Prayog sadhak should place the rosary in any Goddess temple. 
   

                                                                                               
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Thursday, February 23, 2012

इच्छाशक्ति जागरण कमला प्रयोग (ICHCHHA SHAKTI JAAGRAN KAMLA PRAYOG)


क्रिया ज्ञान और इच्छा इन तीनों को हमारी आतंरिक मुख्य शक्तिया कहा गया है. वास्तव मे हमारे सभी प्रकार के क्रिया कलाप इन तिन शक्तियो पर ही आधारित रहते है. ज्ञान शक्ति इच्छा तथा इच्छा से क्रिया और उस क्रिया से निहित नूतन ज्ञान इस प्रकार से यह आतंरिक शक्ति चक्र नित्य चलता ही रहता है. इन शक्तियो को सामान्य द्रष्टि से देखना हमारी न्यूनता ही कही जा सकती है. क्यों की हमारे ग्रन्थ यह कहते है की यह हमारी तिन आतंरिक मुख्य शक्तिया है तब इसके पीछे गुढ़ चिंतन तथा अनगिनत रहस्य होने स्वाभाविक है. इन शक्तियो के त्रिभाव ज्ञान का सत्, इच्छा का राजस् तथा क्रिया का तामस है. यहाँ हम बात करेंगे इच्छा शक्ति की.
अगर मनुष्य मे इच्छा शक्ति ही ना रहे तो किसी भी प्रकार की कोई भी इच्छा व्यक्ति मे उत्तपन होगी ही नहीं. कई बार कहा जाता है की इछाओ का शमन उत्तम है. लेकिन ऐसा नहीं है, अगर ऐसा ही होता तो हमारे ऋषि मुनियो ने इसे हमारी मुख्य शक्ति क्यों कहा. वास्तव मे इच्छा शक्ति ही नूतन क्रिया को जन्म देती है. जेसे की हमें भूख लगी है तो हम खाना ढूंढे या बनाने की प्रक्रिया मे संलग्न होंगे. इसी क्रिया मे हमें जो तृप्ति का जो ज्ञान मिला वह हमारी ज्ञान शक्ति है. और इस प्रकार हर एक कार्य मे यह क्रिया सलग्न रहती ही है. लेकिन वास्तव मे हमारी यह शक्तिया अपने आप मे सुषुप्त अवस्था मे है. इस लिए इन शक्तियो का जितना हमें फायदा भौतिक तथा आध्यात्मिक स्तर पर मिलना चाहिए वह नहीं मिल पता. हमारे पास जितना भी ज्ञान है; ज्ञान शक्ति है, उस ज्ञान को हम इच्छा शक्ति के रूप मे परावर्तित नहीं कर सकते है परिणाम स्वरुप हमें उससे सबंधित क्रिया को नहीं कर सकते और इसका परिणाम हमारे ज्ञान के विकास मे अवरोध होता है. जेसे हर व्यक्ति को पता है की एक न एक दिन मृत्यु अवश्यम्भी है तथा जीवन मे पूर्णता प्राप्त करना ज़रुरी है ताके क्षणिक सुख को आनंद मे बदल सके. लेकिन इस तथ्य का ज्ञान और ज्ञान शक्ति होते हुए भी वह पूर्णता की इच्छा शक्ति का विकास नहीं कर पता है. पूर्णता की क्रिया के लिए जिस प्रकार की इच्छा शक्ति चाहिए वह नहीं विकसित हो पाती. और पूरा जीवन यु ही निकल जाता है. यह एक उदहारण था. इस शक्तियो को जीवन के गृहस्थ तथा आध्यात्मिक दोनों पक्षों मे समान रूप से जोड़ कर मंथन करने पर अवश्य ही इनकी महत्ता स्पष्ट हो जाती है.
इच्छा शक्ति के विकास के लिए यहाँ पर भगवती कमला से सबंधित प्रयोग दिया जा रहा है. महाविद्या कमला अपने आप मे इच्छा तत्व पर अपना प्रभुत्व रखती है. इस प्रयोग को करने के बाद साधक की इच्छा शक्ति मे विकास होता है तथा ज्ञान तथा क्रिया के बिच मे जो फासला है, या यु कहा जाए की जिस चीज़ की आकांशा है तथा उससे सबंधित जो प्रक्रिया की भावभूमि है उन दोनों के बिच का अंतर कम करता है. साधक को इस महत्वपूर्ण प्रयोग करने पर सभी क्षेत्र मे विजय प्राप्ति करने की सामर्थ्य प्राप्त कर सकता है. इस प्रयोग को साधक शुक्र वार से करे. वस्त्र और आसान लाल या सफ़ेद हो. दिशा उत्तर हो. समय रात्री काल मे १० बजे के बाद का रहे. अपने सामने देवी कमला का चित्र या यंत्र स्थापित करे तो उत्तम है. उसके बाद घी का दीपक लगाए तथा सदगुरुदेव और देवी कमला को इच्छाशक्ति मे विकास तथा साधना मे सफलता के लिए प्रार्थना करे. इसके बाद साधक निम्न मंत्र की २१ माला जाप कमलगट्टे की माला या मूंगा माला से करे. यह साधना ११ दिन की है
 क्लीं जगत्प्रसूत्यै नमः
आखरी दिन साधना समाप्ति पर माला को पहन ले. एक महीने बाद माला को किसी मंदिर मे चडा दे.
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Kriya, gyan and ichha (process, knowledge and will) are the three main internal powers of us. In fact our all the activities takes place because of these powers only. The internal cycle of these powers continues from knowledge to the will and from will to the process and with that process generation of the further knowledge. It is just our unawareness if we take these powers just another thing. Because when our ancient scriptures have called these three powers as basic powers of us then there must be brief study and several mysteries in this regards. The natures of these three powers are sat for knowledge, rajas for ichha and tamas for process.

If there remains no will power in human being then there would be no birth of any wish and will. Many times it is said that it is good to stop our wish and will. But it is not that way, because if that was the case, why our ancient sages called it a main power. In fact, ichha shakti or will power only gives birth to the kriyashakti or the process. It is like we feel hunger and we will proceed for either search or prepare food. And satisfaction of this process will be our gyan or knowledge power. This way in every activity such procedure takes place. But in real, these powers stay unconscious. Because of this, we do not receive the maximum benefit we should have through these powers in our material and spiritual life. Whatever amount of knowledge or the knowledge power we have, we are unable to convert it in the form of will power and because of this we do not attempts the related process of that which results in obstacle to generate knowledge. For example everyone knows that death will arrive for sure one day and it is essential to attain totality in the life with which we can have ultimate joy of the life. But with this knowledge or knowledge power too, the one do not becomes able to develop it to the will of change. The amount of the will required for the process power to attain totality was less. And thus the whole life goes. This was just example. One will for sure understand the importance of these powers when you think of it relating with any aspect of spiritual or material life.

To develop will power, here prayog related to bhagawati kamala is being given. Mahavidya Kamalaa controls the will element. After completing this process; development in the will power or ichha shakti could be seen and the distance between gyan (knowledge) and Kriya (process) could be reduced. Or in other words, the knowledge or the wish to have particular thing and the benchmark platform needed for the application of that process the distance of these both is minimized. After completing this important prayog one can win in every aspects of the life. This prayog should be started on Friday. Cloth and aasan should be either red or white. Direction should be north. Time should be after 10PM in night. It is better if one establish yantra or picture of Goddess Kamalaa in front. One should light a lamp of Ghee and pray for the development in will power or ichha shakti and for success in the sadhana to Sadgurudev and Goddess Kamalaa. After that sadhak should chant 21 rounds of the following mantra with KamalGatta rosary or Munga rosary. This sadhana is for 11 days.

Om Kleem Jagatprasootyei namah

When process is completed on last day the rosary should be wore around neck. After one month place it in some temple.
  
   

                                                                                               
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विद्याप्राप्ति मातंगी साधना (VIDYAPRAPTI MAATANGI SADHNA)


हर व्यक्ति का यह स्वप्न होता है की वह अपने जीवन मे उर्ध्वगामी बने और ज्ञान को अर्जित करे. जब ज्ञान का क्रिया से संयोग होता है तब उसे विद्या कहा जाता है. व्यक्ति के पास ज्ञान होता है लेकिन उसी ज्ञान को विद्या नहीं कहा जा सकता है. विद्या और ज्ञान मे एक सामान्य अंतर है जिसे हम अक्सर भूल जाते है. किसी भी विषय के बारे मे हमें पता होना, उसके सिद्धांत तथा रूप रेखा के बारे मे जानकारी रखना यह हमारा ज्ञान है. लेकिन वह ज्ञान से सबंधित क्रिया होती है वह योग्य रूप से न होने पर कई बार व्यक्तिको असफलता का मुह देखना पड़ता है. उदहारण के लिए, एक अर्थशास्त्र का उच्च विद्वान है, जिसे अर्थशास्त्र का पूर्ण ज्ञान है और वह एक बहोत ही उच्च विद्यालय मे अर्थशास्त्र के व्याख्याता है. यह उनका ज्ञान है. उनको वो सिद्धांत की जानकारी है, अर्थ शास्त्र की रूप रेखा की पूर्ण समज है. लेकिन यह ज़रुरी नहीं है की अर्थ शास्त्री को अगर देश का अर्थतन्त्र चलाने के लिए सोंप दिया जाए तो वह योग्य रूप से चला ही लेगा. किसी के पास देश विदेश के विविध व्यंजनों की समज है तथा कौनसे व्यंजन मे क्या और कितनी सामग्री चाहिए वो भी पूर्ण रूप से ज्ञात है लेकिन इससे वह एक पूर्ण ज्ञानी बावर्ची नहीं बन जाएगा. क्युकी ज्ञान शक्ति का क्रिया शक्ति से जब समन्वय होता  है तब वह विद्या बन जाता है. अपने अंदर निहित ज्ञान को क्रिया रूप मे उपस्थित करना यह अपने आप मे एक विशेष कला है. भले ही हम इस बात को नकार दे लेकिन गृहस्थ पक्ष के सबंध मे यह एक नितांत ही आवश्यक तथ्य है. क्यों की हमारे आस पास की रोजिंदी घटनाओ मे हमें हताशा का सामना कई बार इस तथ्य की अवलेहना के कारण करना पड़ता है. लेकिन क्रिया शक्ति को जागृत कर विद्या प्राप्ति करना साधनाओ के माध्यम से संभव है. एक विद्यार्थी के पास अभ्यास सबंधित ज्ञान है लेकिन वह उसे परीक्षा मे लिख नहीं सकता. एक व्यक्ति के पास व्यापर चलाने का ज्ञान है लेकिन वह व्यापर नहीं कर पाता. एक व्यक्ति के दिल मे प्रेम है लेकिन सामने वाले व्यक्ति को वह उसकी अभिव्यक्ति नहीं कर सकता. एक व्यक्ति के पास बोलने का ज्ञान है लेकिन उसे मंच पर खड़ा करने पर वह बोल नहीं सकता. या फिर आपको साधना के नियम सबंध मे ज्ञान है लेकिन आप उसे लागू नहीं कर सकते है. इन सब के मूल मे क्रिया शक्ति की अचेतनता ही मूल है. और वह ज्ञान विद्या नहीं बन पता है.

देवी मातंगी विद्यातत्व की देवी है तथा अपने साधको को नूतन ज्ञान तथा चेतना दे कर विद्यावान बनाती है. देवी मातंगी महाविद्या है. देवी की कृपा प्राप्त साधक की क्रियाशक्ति की चेतना बढती है तथा वह अपने पास निहित ज्ञान को चाहे वह किसी भी क्षेत्र से सबंधित हो, उस ज्ञान को वह क्रिया रूप मे व्यवहारिक रूप से अमल मे ला सकता है. इस प्रकार साधक के जीवन के हर पक्ष से सबंधित कई समस्याओ का समाधान प्राप्त हो जाता है.

इस साधना को साधक कोई भी शुभदिन से शुरू कर सकता है. साधक को कोई भी विशेष सामग्री की ज़रूरत नहीं है. साधक सदगुरुदेव तथा देवी मातंगी को मन ही मन साधना सफलतामे के लिए प्रार्थना करे रात्री काल मे साधक १० बजे के बाद उत्तर दिशा की तरफ मुख कर के निम्न मंत्र की २१ माला जाप करे. यह क्रम ७ दिन तक रखे. साधक को घी का दीपक लगाना चाहिए तथा मूंगा की हो. आसन और वस्त्र लाल या सफ़ेद रंग के रहे.

ह्रीं श्रीं मातंग्यै क्रियासिद्धिं विद्याप्रदायिनी नमः

दिखने मे भले ही यह सामान्य प्रयोग हो लेकिन साधक साधना पूरी करने पर स्वतः ही अपने अंदर आए परिवर्तनों का मूल्यांकन कर इस साधना की महत्वपूर्णता के बारे मे समज सकता है.
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it remains dream for everyone to be ahead in life and achieve a supreme knowledge. When knowledge is incorporated with processes; that becomes “vidya”. One might have knowledge but that knowledge could not be said ‘vidya’. We often forget a thin border between gyana (knowledge) and vidya. To have information about any subject, its concepts and profiles is our knowledge. But when often, the processes related to the knowledge do not take place properly, we find a door of failure. For example, there is some high scholar of economy and he is lecturer of economy in a big reputed university. This is his knowledge, the person owns information of all the concept, he is aware of all the belongings of the subject. But it is not that he would be able to handle economy of the country if given a chance. Other person owns knowledge about food dishes of country and abroad and in which food item what and how much amount of the ingredients are used that too knowledge is there; but with all these knowledge too; it is not essential that he could become chef. Because when gyana (knowledge) is merged with kriya (process) than in that condition it becomes vidya. It is important art to represent your knowledge into processes. Rather we avoid it but it is very essential fact related to our day to day life. Because just avoiding this fact, we often derived to face frustration. But by activating kriya shakti, vidya gaining is possible through the medium of sadhana. One student might have knowledge regarding study but he couldn’t write. One has knowledge regarding business but he cannot do business. One person loves another but fails to express the feelings. One knows how to speak but when it is on the stage person is not able to speak. Or you might have knowledge regarding rules of the sadhana but you fail to apply it. The root problem behind all these stuff is un-conscious stage of the kriya shakti or the process power. And this way that knowledge do not becomes vidya.

Goddess Maatangi is related to the Vidyatatv who make her devotee filled of vidya through knowledge and consciousness. Devi Maatangi is Mahavidya. Blessed with goddess, in such sadhaka, increment of the kriya shakti’s consciousness takes place and can understand and apply the practical or the process aspect of the knowledge related to whatever field.  This way solution to the many problems related to every sides of sadhaka could be gained.

This sadhana could be started from any auspicious day. Sadhak needs not any special material for this. Sadhak should pray Sadgurudev and goddess Maatangi for the success in the sadhana and should chant 21 rounds of the following mantra by facing north after 10PM. This process should be done for 7 days total. Sadhak should light Ghee Lamp and Mungaa rosary should be taken to use. Cloths and aasan could be red in color or white.

Hreem Shreem Maatangyai kriyaasiddhim vidyaapradaayinee namah

This process might look normal but after completion of the sadhana, sadhak them self will understand the importance of the sadhana by calculating the internal changes.


   


                                                                                               
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Sunday, February 19, 2012

अमोघ शिव गोरख प्रयोग (AMOGH SHIV GORAKH PRAYOG)


भगवान शिव का वर्णन करना भी क्या संभव है. एक तरफ वह भोलेपन की सर्व उच्चावस्था मे रह कर भोलेनाथ के रूप मे पूजित है वही दूसरी और महाकाल के रूम मे साक्षात प्रलय रुपी भी. निर्लिप्त स्मशानवासी हो कर भी वह देवताओं मे उच्च है तथा महादेव रूप मे पूजित है. तो इस निर्लिप्तता मे भी सर्व कल्याण की भावना समाहित हो कर समस्त जिव को बचाने के लिए विषपान करने वाले नीलकंठ भी यही है. मोह से दूर वह निरंतर समाधि रत रहने वाले महेश भी उनका रूप है तथा सती के अग्निकुंड मे दाह के बाद ब्रम्हांड को कंपाने वाले, तांडव के माध्यम से तीनों लोक को एक ही बार मे भयभीत करने वाले नटराज भी यही है. संहार क्रम के देवता होने पर भी अपने मृत्युंजय रूप मे भक्तो को हमेशा अभय प्रदान करते है. अत्यंत ही विचित्र तथा निराला रूप, जो हमें उनकी तरफ श्रध्धा प्रदर्शित करने के लिए प्रेम से मजबूर ही कर दे. सदाशिव तो हमेशा से साधको के मध्य प्रिय रहे है, अत्यधिक करुणामय होने के कारण साधको की अभिलाषा वह शीघ्रातिशिघ्र पूर्ण करते है.
शैव साधना और नाथयोगियो का सबंध तो अपने आप मे विख्यात है. भगवान के अघोरेश्वर स्वरुप तथा आदिनाथ भोलेनाथ का स्वरुप अपने आप मे इन योगियो के मध्य विख्यात रहा है. शिव तो अपने आप मे तन्त्र के आदिपुरुष रहे है. इस प्रकार उच्च कोटि के नाथयोगियो की शिव साधना अपने आप मे अत्यधिक महत्वपूर्ण रही है. शिवरात्री तो इन साधको के लिए कोई महाउत्सव से कम नहीं है. एक धारणा यह है की शिव रात्री के दिन साधक अगर शिव पूजन और मंत्र जाप करे तो भगवान शिव साधक के पास जाते ही है. वैसे भी यह महारात्रि तंत्र की द्रष्टि से भी अत्यधिक महत्वपूर्ण समय है. अगर इस समय पर शिव साधना की जाए तो चेतना की व्यापकता होने के कारण साधक को सफलता प्राप्ति की संभावना तीव्र होती है.
नाथयोगियो के गुप्त प्रयोग अपने आप मे बेजोड होते है. चाहे वह शिव साधना से सबंधित हो या शक्ति साधना के सबंध मे. इन साधनाओ का विशेष महत्व इस लिए भी है की सिद्ध मंत्र होने के कारण इन पर देवी देवताओं की विभ्भिन शक्तिया वचन बद्ध हो कर आशीर्वाद देती ही है साथ ही साथ साधक को नाथसिद्धो का आशीष भी प्राप्त होता है. इस प्रकार ऐसे प्रयोग अपने आप मे बहोत ही प्रभावकारी है. शिवरात्री पर किये जाने वाले गुप्त प्रयोगों मे से एक प्रयोग है अमोध शिव गोरख प्रयोग. यह गुप्त प्रयोग श्री गोरखनाथ प्रणित है.
साधक को पुरे दिन निराहार रहना चाहिए, दूध तथा फल लिए जा सकते है. रात्री काल मे १० बजे के बाद  साधक सर्व प्रथम गुरु पूजन गणेश पूजन सम्प्पन करे तथा अपने पास ही सद्गुरु का आसान बिछाए और कल्पना करे की वह उस आसान पर विराज मान है. उसके बाद अपने सामने पारद शिवलिंग स्थापित करे अगर पारद शिवलिंग संभव नहीं है तो किसी भी प्रकार का शिवलिंग स्थापीत कर उसका पंचोपचार पूजन करे. धतूरे के पुष्प अर्पित करे. इसमें साधक का मुख उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए. वस्त्र आसान सफ़ेद रहे या फिर काले रंग के. उसके बाद रुद्राक्ष माला से निम्न मंत्र का ३ घंटे के लिए जाप करे. साधक थक जाए तो बिच मे कुछ देर के लिए विराम ले सकता है लेकिन आसान से उठे नहीं. यह मंत्र जाप ३:३० बजने से पहले हो जाना चाहिए.
 शिव गोरख महादेव कैलाश से आओ भूत को लाओ पलित को लाओ प्रेत को लाओ राक्षस को लाओ, आओ आओ धूणी जमाओ शिव गोरख शम्भू सिद्ध गुरु का आसन आण गोरख सिद्ध की आदेश आदेश आदेश
मंत्र जाप समाप्त होते होते साधक को इस प्रयोग की तीव्रता का अनुभव होगा. यह प्रयोग अत्यधिक गुप्त और महत्वपूर्ण है क्यों की यह सिर्फ महाशिवरात्री पर किया जाने वाला प्रयोग है. और इस प्रयोग के माध्यम से मंत्र जाप पूरा होते होते साधक उसी रात्री मे भगवान शिव के बिम्बात्मक दर्शन कर लेता है. एक ही रात्रि मे साधक भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त कर सकता है और अपने जीवन को धन्य बना सकता है. अगर इस प्रयोग मे साधक की कही चूक भी हो जाए तो भी उसे भगवान शिव के साहचर्य की अनुभूति निश्चित रूप से होती ही है.
It is almost impossible to describe lord Shiva in the words. On one side he is on holder of maximum innocence in the universe with his worshiping form of Bholenath where as on the other hand he is Holocaust in the form of Mahakala. With complete unattached mind, living in seminary he is higher in the category of the gods and worshiped as Mahadeva. But with this nonattachment is also followed by feelings of complete welfare of mankind and thus the one who drunk the poison to save universal belongings is worshiped as nilkantha. His forms also include Mahesha who stays in Samadhi constantly with no amount of enchantment. And the one who thrilled whole universe when sati went to Agni Kunda, the one who can make fear all the three worlds with Taandava, the Nataraj also belongs to him. While being god of the destruction, he also provides fearlessness from these to his devotees in the form of Mrutyunjaya. His form is so unique and strange that always force us with love to devote our self towards him. Sadaashiv has always remained famous among sadhaka, being complete pitiful he sooner provides the desired results to sadhaka.
Relation of Shaiva sadhana and NathYogis has remained famous. Agoreshwar and aadinaath Bholenaath form of the god has remained famous among these Yogis. Shiv is provider of tantra.  This way shiva sadhana of higher NathYogis has remained very important. Shiv raatri is one of the biggest days for this sect.  This is a belief that anyone who do poojan and mantra chantings of the lord shiva on shivaratri, lord shiva will for sure visit that place. On other side, time of MahaShivaratri is also very important on the tantra point of view. If shiva sadhana is done on this particular time then because of the higher energy flow, possibilities to have accomplishments remain at its maximum.
The secret rituals of NathYogis are imcomparable. Rather it belongs to Shiva sadhana or shakti sadhana. These sadhana consist big importance because of being siddha mantra, various gods and goddesses bliss the sadhaka bounded by the promises with that sadhak also receives blessings of Nath Siddhas. This way such prayogs are very effective. One of such prayog, done on shivratri is Amodh Shiva Gorakh Prayoga. This prayoga was formed by Shri Gorakshnaath.
Sadhak should not have food in day time but can have milk and fruits. In the night time after 10PM one should do guru poojan followed by ganesha poojan and one should spread aasana for the guru imaging his presence on it, just near to the aasan of one’s self. After that sadhak should establish paarad shivalinga in front if that is not possible one may establish any shivalinga and do panchopachaar poojan. Flowers of Dhatoora should be offered. Direction should be north. Cloths and aasan should be either white or black in color. After poojan process one should chant following mantra for 3 hours. If sadhak feels tired then one can take rest for few minutes inbetween but sadhak should not stood up from the aasana. This mantra chantings should be completed before 3:30AM.
Om Shiv Gorakh Mahaadev Kailaash se aao bhoot ko laao palit ko laao pret ko laao raakshas ko laao aao aao dhooni jamaao shiv gorakh shambhoo siddh guru ka aasan aan gorakh siddh ki aadesh aadesh aadesh 

When mantra jaap is about to get over sadhak will feel the intensity of the mantra force. This process is very secret and important because this process could be done on Mahashivaraati Only. And with This prayog while mantra chantings is about to get over, sadhak gets glimpses of lord shiva. In one single night sadhak can have blessings of lord shiva and can bliss his whole life. If sadhak makes any minor mistakes in this process then too he will feel the presence of lord shiva for sure.
   

                                                                                               
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Wednesday, February 15, 2012

पूर्ण तंत्र बाधा और सप्तदोष नाशक-अवधूतेश्वर कालेशचिंतामणि साबरी प्रयोग(POORN TANTRABADHA AUR SAPTDOSH NASHAK-AVDHOOT KALESHCHINTAMANI SAABRI PRAYOG)


दिन ब दिन साधना में मेरी तल्लीनता और बढती चली जा रही थी,साथ ही मंत्र जप में मन की गहनता भी.सदगुरुदेव के निर्देशानुसार मुझे और ज्यादा से ज्यादा एकाग्रतापूर्वक उस मंत्र की साधना करनी थी.वास्तव में ये दो चरणों की साधना थी जिसमे प्रथम चरण में मुझे विज्ञान  गणपति के आशीर्वाद को प्राप्त करना था,तत्पश्चात उस मंत्र का प्रयोग करना था जिसके द्वारा दिव्य नाथ सिद्धों का आवाहन किया जाता है. भगवान दत्तात्रेय की कठोर तपस्या के फलस्वरूप उत्पन्न तप:ऊर्जा से युक्त गोदावरी का तट जिसे राक्षस भुवन के नाम से जाना जाता है और उसी तपस्या के द्वारा भगवान दत्त ने यहाँ पर विज्ञान गणपति की स्थापना की थी,ये स्थान जालना से करीब ३३ मील दूर है.सदगुरुदेव ने बताया था की उन्होंने गणपति के विभिन्न रूपों को उनके मूल स्थान पर जाकर सिद्ध किया है और साथ ही अपनी अजस्र तपः शक्ति से उनके मूल रहस्यों को भी उजागर किया है जोकि काल के प्रवाह में कही लुप्त ही हो गए थे. उन्होंने बताया की भगवान गणपति का यह रूप तन्त्रविज्ञान के रहस्यों से साधक को एकाकार कर देता है,मंत्र और उसके सिद्धांत को प्रकट करने के साथ ही साधक को मूलविधि का भी अनुभव करा देता है साथ ही इस स्थान पर यदि पूर्ण क्रिया के साथ यदि सिद्ध नाथों का आवाहन किया जाये तो कही सरलता से वे आपको प्रत्यक्ष मार्गदर्शन प्रदान कर अपने आशीष से युक्त कर देते हैं. भगवान दत्तात्रेय की तपःस्थली होने के कारण इस स्थान से सिद्ध लोक का अगोचर सम्बन्ध जुड़ा हुआ है.
 सदगुरुदेव की आज्ञा से मैं “नवनाथ साधना पद्धति” पर साधनात्मक शोध कर रहा था और मेरा उद्देश्य मात्र उनका साहचर्य और उनके द्वारा उन मन्त्रों को समझना था जिन्हें अगम्य कहा गया है,इसी क्रम में मुझे यहाँ पर नाथ सिद्ध “सिद्ध रेवणनाथ” का आवाहन कर उनसे “पूर्ण तंत्र बाधा और सप्तदोष नाशक-अवधूतेश्वर कालेशचिंतामणि साबरी प्रयोग को समझना था. आवाहन गुटिका को लक्ष्य कर मैं निरंतर उस मंत्र का उपांशु जप कर रहा था ,जिसके द्वारा आवाहन क्रिया संपन्न होती.सद्गुरुदेव ने बताया था की कालेश चिंतामणि साबरी प्रयोग के गुप्त रहस्य को मात्र “सिद्ध रेवणनाथ” के द्वारा ही समझा जा सकता है और उनके आशीर्वाद से ही इसमें पूर्णता प्राप्ति संभव है.
   जब सदगुरुदेव ने मुझे इस साधना के लिए आज्ञा दी थी तब मैंने उनसे पूछा था की “हे सदगुरुदेव जिस साधना को समझने के लिए आपने मुझे ये आवाहन क्रम दिया है,वो मात्र इनसे ही क्यूँ प्राप्त हो सकता है”.
  सदगुरुदेव ने मेरी जिज्ञासा का शमन करते हुए कहा की “बहुधा व्यक्ति जीवन में बाधाओं से ग्रस्त होता है,जिसकी वजह से उसकी आर्थिक,सामाजिक,मानसिक,पारिवारिक स्थिति कमजोर होते जाती है और परिणाम स्वरुप व्यक्ति का जीवन पूरी तरह बर्बाद हो जाता है. हम अक्सर ऐसे में स्वयं को बाह्य बाधा से ग्रसित मान लेते हैं,किन्तु ये पूरी तरह सत्य नहीं होता है,और अगर ये सत्य भी हुआ तो हमें ये ज्ञात नहीं हो पाता है की ये बाधा किस प्रकार की है,क्यूंकि जीवन में पतन और अभाव के मूल ७ कारण होते हैं ,जिनसे व्यक्ति ग्रसित होने पर उन्नति पथ से विचलित होकर विनाश के द्वार तक पहुच कर अपना सब कुछ लुटा देता है.ये बाधाएँ बाह्य और आंतरिक दोनों ही प्रकार की होती हैं ,इनका सामूहिक शमन कर पाना किसी एक क्रिया से संभव नहीं होता है,और हमें ये भी तो ज्ञात नहीं होता है की ये किस प्रकार की बाधा है,जब हम इसके उपचार हेतु जानकारी चाहते हैं तो तथाकथित तांत्रिक तंत्रबाधा के नाम से लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं और व्यक्ति दुहरी मार से वैसे ही मर जाता है. क्यूंकि आवश्यक नहीं है की जिनसे हम अपनी समस्या का समाधान चाहते हों उन्हें ये ज्ञात भी हो की इस समस्या का मूल क्या है. जिस प्रकार एक चिकित्सक चिकित्सा की सभी विधियों में पारंगत हो ऐसा अनिवार्य नहीं है,वही स्थिति तंत्र में भी होती है अर्थात तंत्र की सभी विधियों का ज्ञान एक ही तांत्रिक को हो,ऐसा अनिवार्य नहीं है. किन्तु नाथ योगियों ने समाज के कल्याण के लिए निरंतर साधनात्मक अन्वेंषण का कार्य किया है और नूतन साधनात्मक पद्धतियों से साधकों को परिचित करवाया है, उसी क्रम में “सिद्ध रेवणनाथ” का नाम आता है जो की तंत्र के प्रकांड विद्वान लंकाधीपति रावण का ही अवतार हैं,और तंत्र मार्ग के पथिक होने के कारण उन्होंने अपने प्रत्येक रूप से तंत्र के विविध रहस्यों को आत्मसात किया है और भगवान शिव के द्वारा अगम्य और कठिनतम साधनों को हस्तगत किया है,उसी क्रम में उन्होंने भगवान शिव के द्वारा इस “पूर्ण तंत्र बाधा और सप्तदोष नाशक-अवधूतेश्वर कालेशचिंतामणि साबरी प्रयोगके विधान को प्राप्त किया था”
  इसलिए इस विधान को उनसे ही समझा जा सकता है.सदगुरुदेव की आज्ञा शिरोधार्य कर मैं जालना आ गया और सदगुरुदेव द्वारा निर्देशित क्रम को गति देने लगा,पहले भगवान विज्ञानेश गणपति की साधना कर सफलता का आशीर्वाद लेना था और फिर नाथ आवाहन क्रम को संपन्न करना था,किस प्रकार ये दोनों क्रिया हुयी और कैसे उन महासिद्ध का साहचर्य प्राप्त हुआ वो तो एक विस्तृत और पृथक विषय है ,उसकी विवेचना करना लेख को विस्तार देना होगा जोकि कम से कम अभी तो उचित नहीं कहा जा सकता है.
    साधना की पूर्णता पर जब उनका साक्षात्कार मुझे हुआ तो उन्होंने कृपापूर्वक उस अद्विय्तीय अवधूतेश्वर कालेशचिंतामणि साबरी प्रयोग का मंत्र मुझे देते हुए कहा की तुम इस मंत्र का पूर्ण विधान अपने सद्गुरु “श्री निखिलेश्वरानंद जी” से समझ लेना क्यूंकि प्रत्येक गुरु अपने शिष्यों में जिस प्रकार की तपः ऊर्जा प्रवाहित करता है ,वो ऊर्जा और शक्ति उनके प्राणों के घर्षण से उत्पन्न होती है तथा किसी भी प्रकार की साधना को कैसे पूर्णता देनी है,कैसे उसका प्रयोग करना है,कैसे उससे लाभ प्राप्त किया जा सकता है,ये सब सद्गुरु अपने मंत्रेश्वर स्वरुप द्वारा शिष्य के स्तर को देखकर निर्धारित करते हैं ,साधना को अपने शिष्यों के लिए कितना सरल करना है,और शिष्यों के लिए उसका क्या विधान होगा,ये सभी तथ्य सदगुरुदेव द्वारा निर्धारित किये जाते हैं.
 जब मैंने इस मंत्र को सदगुरुदेव के सामने रखा और उनसे इसका पूर्ण विधान जानने की जिज्ञासा रखी तो सदगुरुदेव ने कहा की इस मंत्र के द्वारा जीवन को रसातल में पंहुचाने वाले ७ दोषों का नाश किया जा सकता है .ये सात दोष निम्न प्रकार के हैं.
अधिदैविक दोष- कभी कभी साधक के कुल देवी देवता किसी कारण नाराज हो जाते हैं अर्थात यदि उनका उचित सम्मान न किया जाये या उनके पूजन क्रम में आलस्य व प्रमादवश शिथिलता कर दी जाये तो ऐसे में कुलदेवता का सुरक्षा चक्र मंद हो जाता है या भंग हो जाता है तब अभी तक उसे जो सुरक्षा व गति प्राप्त हो रही थी वो समाप्त हो जाती है,फलस्वरूप साधक दुर्भाग्य की जकड में आ जाता है.
इष्ट दोष- प्रत्येक मनुष्य किसी विशेष देवशक्ति का अंश लिए हुए होता है तथा इसी तथ्य पर उसके इष्ट का निर्धारण भी होता है किन्तु बहुधा साधक को उसके इष्ट की जानकारी नहीं होती है,और इसका ज्ञान मात्र सद्गुरु को ही होता है किन्तु जब साधक उसे जानने की कोई जिज्ञासा ही नहीं रखता है तब ऐसे में वो भ्रमवश या लालचवश किसी भी देवी देवता को अपना इष्ट बना लेता है ,और ऐसे में आवश्यक नहीं है की वो चयनित देवशक्ति उसकी मित्र ही हो,कभी कभी पूर्वजन्म के संस्कारो के फलस्वरूप शत्रु देव शक्ति भी हो सकती है क्यूंकि प्रत्येक साधक को कौन सी देवशक्ति का साहचर्य मिलेगा या किसका गुण उसके प्राणगत रूप से मेल खाता है,इसका ज्ञान साधक को हो पाना कठिन ही होता है,तब साधक अतिरंजित घटनाओं को सुनकर या अधिक पाने के लालच में कसी भी शक्ति की आराधना करने लगता है,और उसके मूल इष्ट उपेक्षित रह जाते हैं,तथा साधक उनकी कृपा से वंचित रह जाता है. ऐसे में तब उसे लाभ के बजाय हानि होने लगती है और उसे ये अज्ञात कारण समझ में ही नहीं आता है.
कर्मदोष – प्रत्येक मनुष्य अपने जीवन में तीन प्रकार के कर्मों का परिणाम पाता है. प्रारब्ध, संचित और क्रियमाण. मान लीजिए आपने इस जीवन में लगातार पुण्यकर्म किये हैं किन्तु जीवन से अभाव है की जाने का नाम ही नहीं ले रहा तब ये समझ में नहीं आता है की आखिरकार हमसे ऐसी कौन सी त्रुटी हुयी है जो जीवन में ना तो प्रसन्नता है,ना ही कोई उन्नति के चिन्ह ही. अब इसका ज्ञान उसे गुरु ही दे सकता है या फिर इसे उसकी कुंडली द्वारा भी जाना जा सकता है, ये ज्ञात किया जा सकता है की आखिरकार हम किन कर्मों का परिणाम झेल रहे हैं,क्या वे हमारे पूर्वजन्मों का परिणाम है या फिर संचित या वर्तमान के क्रियमाण कर्मों का.
आधारदोष- कभी कभी हमारी अवनति का कारण हमारा मोह,प्रेम या कर्त्तव्य भी हो जाता है,इसका अर्थ ये है की हमारे सम्बन्ध में कोई ऐसा होता है जो की हमारा अत्यधिक स्नेही है, और वो व्यक्ति जीवन में दुःख,अभाव या दुर्भाग्य से ग्रस्त होता है और हम उसकी उन्नति के लिए पूर्ण ह्रदय से प्रार्थना करते हैं,उसके कष्टों को दूर करने का प्रयत्न भी करते हैं, किन्तु हमें ये ज्ञात नहीं होता है की कही न कही हमारे द्वारा किये जा रहे हस्तक्षेप का परिणाम हमारे दुर्भाग्य के रूप में हमारे सामने आ सकता है,अतः मोह जनित इस दोष से जो परिणाम प्राप्त होते हैं वो इतने कष्टकारी और भयावह होते हैं की हमारे साथ साथ इस चक्की में हमारा परिवार भी पिसता जाता है, और पूरे परिवार का विकास रुक जाता है तथा एक उदासी,बैचेनी का साम्राज्य परिवार में फैल जाता है. हमारे पूर्वजों के द्वारा किये गए बुरे कार्यों का परिणाम भी इसी श्रेणी में आता है ,जो की उनके प्रतिनिधि के रूप में हमें भोगना होता है,अर्थात पितृ दोष को भी हम इसी दोष के अंतर्गत रखते हैं.  
शाप दोष-  हमारे कर्मों के द्वारा किसी अन्य का ह्रदय दुखने से,उसका अहित होने से भी स्वयं के  जीवन का योग दुर्भाग्य से हो जाता है. ब्रह्माण्ड भावों की तीव्रता से अछूता नहीं है,और इसी कारण हमारे भाव साकार रूप में हमारे सामने आ जाते हैं, इसक सिद्धांत ये है की हमारे मन में चल रहे भाव का योग जैसे ही उस भाव विशेष के स्वामी काल क्षणों से होता है तो वे भाव भाव ना रहकर साकार रूप में हमारे जीवन में प्रविष्ट हो जाते हैं. इसी कारण किसी के द्वारा पूर्ण शांत ह्रदय से दिया गया आशीष और किसी के पीड़ित ह्रदय से निकली आह फलीभूत होती है,और याद रखिये की ब्रह्माण्ड नकारात्मक को कही तीव्रता से स्वीकार भी करता है और उसके परिणाम को उससे कही अधिक तीव्रता से प्रदान भी करता है,क्यूंकि ऐसे में मात्र ऊर्जा का विखंडन करना ही होता है जो की सहज है अपेक्षाकृत सकारात्मक भावों से प्रेरित ऊर्जा के संलयन के.अर्थात आशीर्वाद फलीभूत होने में समय ले सकते है किन्तु श्राप समय नहीं लेता है. इस दोष के अंतर्गत वास्तुदोष भी आता है अर्थात जिस भूमि पर आप रह रहे हैं,परिस्थितियों, श्राप,काल या घटनाओं के कारण उसमे विकृति आ जाती है और वो भूमि,भवन निरंतर नकारात्मक ऊर्जा छोड़ते हैं,जिससे दुर्भाग्य का साम्राज्य व्यक्ति विशेष के जीवन में समाहित हो जाता है.
नवग्रह दोष- व्यक्ति के जन्मसमय में ग्रहों की आधार स्थिति कैसी थी, नक्षत्रों का उस पर क्या प्रभाव पड़ रहा था,किस ग्रह के भुक्तफल को भोगते हुए उसका जन्म हुआ है, उन्नति प्रदायक ग्रहों के कमजोर होने से तथा शत्रु ग्रहों के बलवान होने से, ग्रहों की महादशा,अंतर्दशा, प्रत्यंतर दशा,सूक्ष्मदशा तथा प्राणदशाओं के स्वामी का उस दशा विशेष में जातक के ऊपर क्या परिणाम होगा,उसे कितनी हानि या लाभ होगा आदि तथ्य इसी प्रकार निर्धारित होते है. अतः इसका ज्ञान भी कुंडली द्वारा किया जा सकता है.
तंत्रबाधा दोष – आपकी निरंतर उन्नति,परिवार में व्याप्त प्रसन्नता व आनंद को देखकर या किसी शत्रुता के कारण कई ऐसे निकृष्ट कर्म विरोधियों द्वारा आपके विरुद्ध संपन्न कर दिए जाते हैं, जिससे सौभाग्य परिवार और स्वयं से कोसों दूर हो जाता है, तंत्र की ये क्रिया करने में कोई विशेषज्ञता की आवशयकता नहीं होती है,या तो तीव्र तंत्र बल से या फिर तंत्र सामग्रियों का निकृष्ट काल और शक्तियों से योग कराकर पिशाच शक्तियों के द्वारा किसी का भी जीवन तहस नहस किया जा सकता है, क्यूंकि भवन निर्माण में कुशलता और अनुभव की प्रधानता होती है,  जहाँ अंधाधुंध विनाश की बात है वहाँ बिना किसी कुशलता के मात्र आप आंख मूँद कर भी पत्त्थर फेकोगे तो कही न कही तो नुक्सान होता ही है.
  उपरोक्त सात में से कोई भी एक कारण आपके और आपके परिवार तथा स्वजनों के दुर्भाग्य का कारण हो सकता है,आर्थिक रूप से टूटते जाना,पति या पत्नी का विपरीत हो जाना,संतान का गलत मार्ग पर बढ़ना, भ्रमित मानसिकता से गलत निर्णयों का उत्पन्न होना, गर्भपात या गर्भ का ना टिकना, अकाल दुर्घटना, शारीरक व्याधियों तथा रोगों का जन्म,साधना में असफलता, बदनामी, चिडचिडाहट,गलत राह पर अग्रसर होना, मुकदमों में फसे रहना,राज्य द्वारा निरंतर बाधा उत्पन्न करना,अवसाद ग्रस्त होना,निरंतर अवनति तथा दारिद्रय युक्त जीवन जीना आदि उपरोक्त दोषों का ही परिणाम है .
   अब ऐसे में हमें समझ में ही नहीं आता है की आखिर हम उपाय क्या करे,हमें जो जैसा बता देता है हम वैसा ही करते हैं और नतीजा ढाक के तीन पात वाला होता है. क्योंकि जब तक हमें समस्या का मूल कारण ही नहीं पाता होगा तब तक उसका उचित समाधान नहीं किया जा सकता है, क्यूंकि पेटदर्द की औषधि से गले का दर्द तो ठीक नहीं किया जा सकता है.
किन्तु अवधूतेश्वर कालेशचिंतामणि साबरी प्रयोग के द्वारा उपरोक्त सातो स्थितियों पर पूर्ण नियंत्रण पाया जा सकता है ,वस्तुतः ये मंत्र उन बीज मन्त्रों के द्वारा निर्मित हुआ है जिनसे सभी प्रकार के दोषों का नाश होता है,शिवरात्रि से होली तक इस प्रयोग को करने पर तीव्रता से लाभ प्राप्त किया जा सकता है अन्य दिवसों में ये साधना २१ दिन की होती है, रात्री के १०.३० से १२.४५ तक नित्य इसका जप किया जाता है ,इस साधना में कोई विनियोग या ध्यान नहीं किया जाता है,दक्षिण दिशा की और मुख करके काला आसन पर बैठ कर,काले वस्त्रों को धारण कर सामने बाजोट पर काला वस्त्र बिछाकर उसपर पारद शिवलिंग या कोई भी चैतन्य शिवलिंग की स्थापना स्टील पात्र में की जाये और सर्वप्रथम सदगुरुदेव,भगवान गणपति, भगवान भैरव और भगवान अघोर का पूजन कर उनसे इस साधना में सफलता की प्रार्थना तथा आज्ञा ली जाये, शिवलिंग के बाएं तरफ तेल का दीपक स्थान होगा तथा दाहिने तरफ ताम्रपात्र में जल का कलश स्थापित होगा.उस ताम्रपात्र में जो जल भरा जायेगा वो सभी सदस्यों के द्वारा स्पर्श किया हुआ होना चाहिए,अर्थात सभी परिवार के सदस्य उसमे पूर्ण स्वच्छ होकर थोडा थोडा जल डालेंगे तथा पूर्ण बाधा नाश की प्रार्थना करेंगे.
इसके बाद साधक शिवलिंग का पूर्ण पूजन करे,अर्थात अक्षत,पुष्प,धुप दीप,भस्म,तिल के लड्डुओं के नैवेद्य द्वारा पूजन करे ,तथा काले हकीक,रुद्राक्ष माला द्वारा ७ माला निम्न मंत्र का जप करे,प्रत्येक माला की समाप्ति पर काले तिल,कालीमिर्च,सरसों और लौंग अर्पित कर दे.
ॐ पिशाचि पर्णशबरि सर्वोपद्रवनाशनि स्वाहा ||
OM PISHAACHI PARNASHBARI SARVOPDRAVNASHNI SWAHA ||
इस मंत्र के बाद पूर्ण स्थिर चित्त होकर माला को धारण कर पुनः उपरोक्त सामग्री को निम्न मंत्र के साथ धीरे धीरे बिना किसी माला के जप करते शिवलिंग पर चढाते रहे,लगभग ४५ मिनट तक ये क्रिया करनी है .   
ॐ ह्लौं ग्लौं क्लीं ग्लीं ॐ फट ||
OM HLOUM GLOUM KLEEM GLEEM OM PHAT ||
इसके बाद फिर से पहले वाला मंत्र ७ माला जप करते हुए सामग्री चढाएं. नित्य यही क्रम करना है,प्रतिदिन सामग्री को अलग कर पास में एक मिटटी का पात्र रख उसमे डाल दे, जप काल में शरीर का तापमान बढ़ जाता है,सर दर्द करता है,साधना के प्रति उपेक्षा का भाव आता है,कंपकपी तथा पसीना तीव्रता से निकलता है,भय लग सकता है.ऐसा लगता है जैसे कोई और साथ में वहाँ पर है.यदि हम शिवरात्रि से ये प्रयोग करते हैं तो मात्र ७ दिन का ही ये प्रयोग है, जो भी सामग्री ७ दिनों में इकट्ठी हुयी हो उसे उसी काले कपडे में बाँध कर जप माला तथा नैवेद्य के सभी लड्डुओं समेत होली की रात्रि में होलिकाग्नी में दक्षिण की और मुह कर डाल दे, साथ ही कुछ दक्षिणा अर्पित कर दे. यदि आप अन्य दिवसों में साधना कर रहे हैं तो २१ वे दिन किसी वीरान जगह पर अग्नि प्रज्वलित कर दक्षिण मुख हो कर ये सामग्री डाल दे. जैसे ही हम सामग्री को अग्नि में अर्पित करते हैं तो चीत्कार और कोलाहल सा सुनाई देने लगता है,घर आकर स्नान करतथा कलश में जो जल है वो पूरे घर और सभी सदस्यों पर छिड़क दे,तथा अगलेदिन ३ कन्याओं तथा एक बालक को भोजन कराकर दक्षिणा देकर तृप्त कर दें. इस प्रकार ये अद्विय्तीय प्रयोग पूर्ण होता है. सदगुरुदेव द्वारा प्रदत्त ये प्रयोग मेरा खुद का अनुभूत है और इससे तीव्र प्रयोग मैंने अभी तक नहीं देखा है. इसका लाभ मैंने उठाया है,अतः आप सभी भी इस प्रयोग से लाभ ले सकते हैं.
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Days ondays i was getting more involved in my sadhna.. My concentration graph was justincreasing day by day and along with that the depthness of mantra chanting too.As per sadgurudev’s instruction i had to this mantra sadhna with moreconcentration. Actually this is a two stage sadhna where in i have to get blessingsof VigyanGanpati, thereafter i have to use such mantras via which nathsiddhaasare called up. Ensuing of the hard meditation of God Dattatrey, the placesituated at the bank of Godaveririver known as RakshasBhuvan and due thatmeditation only the god Dattaestableshed the VigyanGanpati at this place. Thisis just 33 miles far away from Janla.
Sadgurudevtold that he had siddh the Ganpati’s various forms at their original root placesand with his unappreciated meditational power he explored those secrets whichgot dissappeared due to time lapsation. He then told that this form of LordGanpati reveals the screts of Tantravigyaninfront of sadhak. Along with themantra and thier principles it expressess and gavessadhak such experiences inwhich he came to knowthe main processofdoing this sadhna. Well along withthis procedure if u call the nathsiddh then so easily u can get their selfguidence from them. And this is how they fulfilur utter wish also. Due to thefact of God Dattatreysiddh place many secrets are attached about the originsof Siddha Lok also.
Withthe order of Sadgurudevi was in researching “NavnathSadhnaPaddhti” and myaim was to attain their association and via them understanding the secrets ofthose mantras which are termed as inaccessable. In the same sequence i have to doAvahan of the Nathsiddh “SiddhRevannath” and had to understand the wholeprocess named “PurnaTantraBaadha and SaptdoshNashak – AvadhuteshvarKaleshchintamaniSabariprayog”. Then concentrating on AvahanGutikathereby continously chanted upanshu mantra ofit via which the Avahan process get completes.Sadgurudev told that the process of KaleshchintamaniSabariprayog secrets can understood only by SiddhRevannaathand only by hisblessings the success can be achieved.
When Sadgurudev permitted me to do this sadhna then I asked him “Oh my lord, why only this sequence which works for attaining success in this sadhna.”
While resolving my curiosity, Sadgurudev said – “several times person is affected with obstacles, due to which he faces difficulties in financial, societal, mental, familiar condition becomes weak and in resultant a person’s life gets spoil completely. At certain situation we always blame the external badha for it. But the fact is sheer half-truth. And in case if this is true still we can’t identify what’s the problem’s original form is because in detrition and degradation mainly 7 reasons are identified due to which a person gets diverted from his success path to failure path because of anxiety and everything comes on stake.
Theseobstacles are external and internal types. Well removing them totally is notpossible just by one sadhna. And even we really not aware what exactly theproblem types is. And when we desire the information regarding its solutionthen we get just tricked by any one on name of tantrabadha etc. and this ishow he gets stucked from both the side. And on top of it, its not necessarythat whatever u r asking for help is the same help u get from other person imean not necessarily he is the right one for it. Exactly same goes in Tantra.means all the process of tantra isknown by any single tantrik is justimpossible or rare. But nath siddhas had done continous work on the new sadhnaprocedures and contributed in society. In same squence the “SiddhRevannaath”comes which is the form of tantra great scholarLankadhipatiRavan. And beingthe follower of Tantra field he explored new secrets and imbibed too. By Lordshiva he penned down the various difficult sadhna procedures. In same sequence earned“PurnaTantraBaadha and SaptdoshNashak – AvadhuteshvarKaleshchintamaniSabariprayog”.
Thereforethis can be understood by them only. After taking Sadgurudev’s permission itherby came to jalna and pull on the sadhna as per instruction.First i have to take blessings of Lord VigyanGanpati and then Avahan process of Naath, somehow i completed both the stagesproperly and i got association of that Mahasiddh. Well here i can express what typeof knowledge i got from that mahasiddh..any other time..
Aftercompletion when he appeared infront of me then while giving me the mantra ofthatAvadhuteshvarKaleshchintamanisabriprayogand understand this from urSadguru “NikhileshvarnandJi” because each guru flows a different type ofmeditational energy in his disciple as thats is achieved from the continousrubbing of guru’s pran. And how to attain the success in sadhna, what are thepoints to be undertaken, how to complete it and get benifit from it whole thisis depends upon the sadguru’sMantreshvar form which decides how capable hisdeisciple is. Only he can make the difficult sadhna in to easiest for for hisshishya. Well all this facts can only be told by sadgurudev.
Wheni put my curiosity via this mantra and whole procedure infront of sadgurudev,he said by this mantra the seven types of faults can be vanish off. The 7 faults are –
AdhidevikDosh – Sometimes sadhak’sKuldevi and Devta (own diety) gets angry with himmeans if they are not worshipped accordingly. if they are not taken care withproper procedures due to carelessness or laziness then in that case thesuraksha chakra of diety gets slowdown else get break also. so he doesnt getthe blessings of them and resultant he bogged up with unfortune.
IshtaDosh – every person is a part of specific God power and on the same fact hisIsht is also decided.but many times sadhakdoesnt know about this fact. this isonly known to sadguru only. But when sadhak doesn’t express any curiosity toknowing it then in that case in sake of illusion or greed he just startworshipping any god and make him his isht. And in such circumstances its notneccessary that chosen god is friendly with his diety. Sometimes due o pastlife effects the enemy can be any Devshakti also because every sadhakgets which association of devshakti or which qualitymatched up with the prangat form which is really unknown to sadhak. And even hecant find out on his own. Then in such situation he gets attracted towards theexaggerated incidence and in greed of earning more and just starts praying anygod and original one gets ignore somehow in such condition. sosadhak becomesdetached with his own diety blessings. then insuch case he gets sheer lossess instead of benifits. And all this is just outof his understanding as his base is unclear.
Karmadosh– Every person gets malefics of three types of Karma – Praarabdh(pastlife done), Sanchit(accumulated) and Kriyaamaan(present). Let assume in this life youhave done continous good work but the lackings of life are just iresistable notgetting less in any case. Then in such condition we just get enable tounderstand as what type of fault we have done that such problems we r facing inthis life as single happiness doesn’t comes to us niether a sign of progress isdisplayed. Now this knowledge can be given only by guru or it can be figure outvia his Kundalini also. Even this can be know as to which malefics we r facing.Are they related to our pastlives effects, accumultaed or presents karmas.
AadharDosh – Sometimes our demotion reason is our moh, love and duty. Means there issome one who is so attached to us or close to us. As that loved one is so muchbogged up with hurdles and unfortune in his life and we just pray for himbyheart and even try to removes it. But in such condition we didn’t realisethat this is otherway around inviting our misfortune also. And the faultsrelated to moh is so horrible that not only we but also our family gets incircle of this unfortune. And progress of whole family becomes on stake. Adifferent types of depression, anxiety and imperialism covered up. Even the badwork done by our ancestors also influences us which we bear as hisrepresentative. I mean Pitradosh is also considered in this.
ShaapDosh – By our karmas we hurt anybody, or do wrong with him directly leads us toour bad luck. The cosmos is not untouched with bhavs and so that our bhavscomes infront of us in real form. The principle behind this is when our mind isfilled with such bhavs and when it coincides with the lord of those bhavsturned into real form in our life. then they dont stay as bhav but becomes thereal feeling. Thats the reason any one who desires with silence or the one whois so hurt and desire gets definitely fulfil. Plz be adhere that cosmos getsattracted toward negativity more and accepts soon. And returns back its resultin more broader form. Because in this only power has be distributed in orderwith positivity. It simply means that fruits of boons can be late but cursewill be applicable instantly. It includes Vaastudosh also mean the place whereu r residing, the situations, the cures, the time and the incidences becomeshorrible and that building or place flows with negativity always. And inresults the imperialism of misfortune just flowscontinously on sadhak.
NavgrahDosh – At the time of birth what is the planetary position, stars and whateffects on stars, in which dasha he took birth,position of progressive planets,enemy planets, all types of dashas their malefics and benefics effects onsadhak, how much benefits or losses he will face is entirely depend upon theseabove facts. Well this is identified by the Kundali.
TantraBaadha Dosh – Your continous progress, family happiness and due to any enemitymany accomplshes the bad thing on you.which results in bad fortune of you andyour family. Well no special learnings are required for doing this bad things. Withsheer combination of tantrik things, powers this can be done easily. because inconstruction of building the experts are required but in doing blinddestruction no expertise is required as when you will throw stones somewherearound it will hit only.
Aboveany 7 or any of it can be the reason of your misfortune of you or you r familyrelatives. breaking of financial condition, seperation of husband wife,stepping of children on wrong path, illusionary metality decisions,miscarriages, conception problem, physical diseases, failures in sadhna,mispublicity, irritation, following wrong path, problems in court cases,national problems, depression, continous demotion, poverty etc are results ofthese 7 faults only.
Nowin this situation we really dont understand what to be done. Whosover guide uswe just do it and result is always unfavourable. Because if we dont know theroute cause of our problems we cant find right solution on it. exactly like thestomache medicine cant cure the neck pain.
But by AvadhuteshvarKaleshchintamaniSabariprayogabove all 7 faultscan be cure and get in control fully. Defacto this mantra is originated fromthe beej mantra which vanishes all faults. From Shivratri to Holi in this spanif this sadhna is performed the best results can be achieved. And in other daysonly 21 days are to be undertaken.Atnight around 10.30 pm to 12.45 pm daily chanting s done. In this sadhna no prerules are applicable. facing towards south direction placing on black asana, wearingblack clothes, establish the Paradshivling or any activated shivling on smalltable. This should be done in steel plate. First of all sadgurudev worship,then lord Ganpati,lord Bhairav and lordAghor , request them to bow u success in this sadhna and permission too. Thenon left side of Shivlingenlight the oil lamp and on right water filled in coppervessel should be kept. Well that vessel must be touched with all the members offamily. Means every one should take bath the put some water into that vesseland pray for complete cure.
Thereaftersadhak should do complete worshipp of Shivling with Akshat (rice), flowers,dhup, lamp, sesame laddu, black hakik rosary, rudraksh rosary. Chant it for 7-7 times and then offer back sesame, black pepper, mustard and cloves.
OM PISHAACHI PARNASHBARI SARVOPDRAVNASHNI SWAHA ||
Thenafter this mantra with full concentration wear that rosary and by that samagriagain chant this mantra without any rosary and offer it. Do it for 45 minutes.
OM HLOUM GLOUM KLEEM GLEEM OM PHAT ||
Then after again chant the previous mantra 7 rosary and offer those samagri. Do this daily and collect the samgri in any mud pot. While chanting the body temperature increases, headache, bad feeling regarding sadhna, shakiness, sweating continuously happens. Even little bit fear or u feel like someone is along wid u. If we start it from Shivratri then only for seven days we have to do this sadhna. Whatever collected in those seven days should be tied in any black cloth along with jap mala, sweets sesame laddu should be offered in Holika Agni facing south direction and devote some dakshina also. Ifyou want to do it on any other days then for 21 days and on last day fire onany lone place and devote it in facing towards south. The moment we offer it infire the loud noises comes out. After coming back to home just take shower and thensprinkle that water in copper vessel on each member of the house. Then on nextday offer food to 3 girls and 1 boy and give them some dakshina also. THis ishow this Divine prayog given by Sadgurudev is self experienced. And above thissharp prayog no other prayogi have seen till now in my life. I have takenbenifits of it and you also can take.



****NPRU****